Advertisement

खाना खाने के बाद क्या न करे।-dangerous-acts-after-meal

दोस्तों आज हम आपको बातएंगे की  खाने के बाद किन किन चीज़ो  का सेवन  नहीं करना चाहिए क्योंकि हम खाना  खाने के बाद कुछ ऐसी चीजो का सेवन कर लेते है जिससे हमारा शरीर  और स्वस्थ  दोनों खराब हो जाते है तो दोस्तों चलिए आज हम आपको बताते है आपको खाना  खाने के बाद तुरंत किन चीजो का सेवन नहीं करना है।

  



1 . ठंडा पानी न पिए : खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से हमारा स्वास्थ्य खराब हो जाता है। हमको खाने के बाद हल्का गन गुना पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। और ठंडा पानी पिने से ब्लड सर्कुलेशन में नसे सिकुड़ जाती है इसीलिये ठंडा पानी न पिए।  दोस्तों एक गरम पिने पिने से मोटापा भी नहीं आता  है खाने के बाद  जितना भी आयल अपनी खाने की नाली में होता है वो निचे उत्तर जाता है गरम पानी पिने से सो आज से हे हल्का गरम  पिए।

2 धूम्रपान न करे : खाना  खाने के  तुरंत बाद धूम्रपान ना  करे ऐसे करने से खाने की पचाने की पावर या क्षमता  कम हो जाती है।  दोस्तों हमलोगों की अद्दत होती है सिगरेट पिने की खाने के बाद सो प्लीज अगर हेल्थ आपको चाहिए तो प्लीज इसको आज ही छोर्ड दे।

3 फल न खाये : खाना  खाने के तुरंत बाद बोहोत लोगो की फल खाने की अद्दत होती है तो इसीलिये खाने खाने के तुरंत बाद फल न खाये क्योंकी खाने के बाद यदि फलो का सेवन करते है तो पाचन क्रिया कम  हो जाती है हमारा शरीर  खाने को अच्छे  से नहीं पचा  पता है। बोहोत लोगो को गैस की भी प्रॉब्लम हो जाती है अगर कोई खाने के तुरंत बाद फल खता है तो।

4 चाय का सेवन ना  करे : कुछ लोगो की अद्दत   होती है खाने के तुरंत बाद चाय पिने की तो दोस्तों ऐसा बिलकुल न करे क्योंकि  चाय में अमल पदार्त  होते है जो आपकी बॉडी में खाने के प्रोटीन को खत्म करते है। इससे खाने को पचाने में आपके शरीर  को बोहोत दिक्कत अति है। तो ऐसा बिलकुल भी न करे।

5 सोना नहीं चाहिए : खाना  खाने के तुरंत बाद दोस्तों आप लोगो को सोना नहीं चाहिए क्योंकि कुछ लोगो की अद्दत होती है खाने के बाद दोपहर में या रात को इक दम सो जाने की इससे आपको गैस की प्रॉब्लम बोहोत हो सकती है।  तो ऐसा बिलकुल भी न करे। आप थोर्दी देर 10 से 15 मिनट्स तक वाक करे फिर आप सो सकते हो

6 सनान ना  करे : खाना  खाने के तुरंत बाद एक दम नहाने न जाये क्योंकि जब हम नहाने जाते है तो हमारी हाथ पैरो में ब्लड का फ्लो ज्यादा हो जाता है और पेट में ब्लड का फ्लो काम हो जाता है। जिससे पूरी बॉडी का डाई  जेस्टिव सिस्टम फ़ैल होजाता है।

Post a Comment

0 Comments