Advertisement

तब नहीं होंगे बाल रूखे अगर अपनायेंगे ये उपाय


    स्‍वस्‍थ बालों के लिए जरूरी है उचित देखभाल।
    बादाम के तेल का विटामिन ई बालों को रखे सुरक्षित।
    नारियल का तेल बालों को पोषण देने में करता है मदद।
    आपके आहार का भी पड़ता है बालों के स्‍वास्‍थ्‍स पर असर।

आपकी खूबसूरती में बालों की अहम भूमिका होती है। यदि आप अपने बालों का पूरा खयाल रखें तो आपके व्‍यक्त्तिव में पूरा निखार आता है। बदलते मौसम के दौरान बालों से जुड़ी समस्‍यायें बढ़ जाती हैं। गर्मियों के दौरान शुष्क और तेज हवायें बालों की नमी को चुरा लेती हैं। आपको चाहिए कि अपने बालों की ओर जरा ध्‍यान दें ताकि आपके बाल निखरे और पोषित रहें।

मौसम का रूखापन बालों को न बना दे रूखा, इसके लिए जानिए घरेलू उपाय :
कोकोनेट मिल्‍क

एक कप कोकोनट मिल्क में दो चम्मच चने का आटा मिलाकर बालों में लगाएं और मसाज करें। पांच मिनट बाद सिर को धो दें। इसे हफ्ते में कम से कम एक बार अवश्य आजमाएं। इससे आपके बालों को जरूरी पोषण मिलेगा और वे खिले-खिले रहेंगे।
अरण्‍ड का तेल

एक चम्मच अरण्ड के तेल में एक चम्मच ग्लीसरीन, एक चम्मच सिरका और एक चम्मच हर्बल शैम्पू मिलाएं। कंडीशनर तैयार है। इसे बालों की जड़ों में लगाएं और बीस मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद बालों को धो डालें। नमी आने के साथ बाल स्वस्थ भी रहेंगे। इससे आप बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं से बचे रहेंगे।


बादाम के तेल की मालिश

शाम को आफिस से लौटने के बाद बालों की बादाम या जैतून के गरम तेल से मालिश करें। बादाम के तेल की मालिश न केवल आपकी थकान दूर करेगी बल्कि साथ ही आपके बालों को भी स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाएगी। ऑफिस से लौटकर अगर आप बादाम के तेल की मालिश करें तो आपकी सिरदर्द, अवसाद और थकान से बचे रहेंगे।


नारियल का तेल

एक चम्मच जासमिन के तेल में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को कुछ सेकंड के लिए गरम करें। रात में इससे बालों की मालिश करें और सुबह हर्बल शैम्पू से सिर धो डालें। इसे हफ्ते में दो बार आजमाया जा सकता है। नारियल के तेल में जरूरी विटामिन ई होता है जो बालों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। पुराने समय से ही नारियल तेल को बालों के लिए काफी उपयोगी माना जाता है।
आहार का रखें ध्‍यान

बालों में रूखापन शरीर में जिंक की कमी से आता है। अत: खाने में जिंकयुक्त भोज्य पदार्थो की मात्रा बढ़ाएं। जैसे : बादाम, काजू, केला, दही आदि। ये खाद्य पदार्थ न केवल आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को अच्‍छा रखेंगे, बल्कि साथ ही साथ आपके बालों को भी जरूरी पोषण देंगे।

Post a Comment

0 Comments