Advertisement

बार-बार होठों पर लिप बाम लगाने से खराब हो जाते हैं होठ!

एड़ियां फटने लगती हैं...
शरीर पूरा खुश्क हो जाता है...
चेहरा की त्वचा फटने लगती हैं...
और होंठ पूरी तरह सूख जाते हैं और फटने लगते हैं...।।।
ऊपर दिए गए सारे लक्षण सर्दी के हैं। सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाओं के कारण हमारी त्वचा पूरी तरह से फटने लगती है। और अगर आप मॉश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो त्वचा इतनी अधिक फट जाती है कि पूरे शरीर में खूजली होने लगती है। सबसे ज्यादा समस्या तो होटों के साथ होती है। होठ शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होता है जिससे की होठों की त्वचा के सूखने के कारण इनपर पपड़ी जम जाती है और कई बार होठों से खून भी निकलने लगता है।

ऐसे में होठों को फटने से बचाने के लिए लोग लिपबाम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार नियमित लिपबाम के इस्तेमाल करने से होठों के फटने की समस्या और अधिक हो जाती है।

कुछ देर तक ही होता है कारगर
लिपबाम कुछ देर तक ही होठों पर लगाने के बाद कारगर होता है और लिपबाम के सूखने के बाद होठों पर फिर से पपड़ी जम जाती है। ऐसे में आप दोबारा लिपबाम का इस्तेमाल करने लगते हैं। जबकि लिपबाम का इतनी बार इस्तेमाल करना होठों के साथ शरीर के लिए भी नुकसानदायक होता है।



















खराब होती है फ्रेगनेंस
लिपबाम खरीदने समय आ उसकी खुशबू भी देखते हैं। जैसे स्ट्रॉबेरी खुशबू, मैंगो फ्रेगनेंस... आदि। जब आप ये सारे फ्रेगनेंस देखकर लिपबाम खरीदते हो तो आपको लगता है कि ये इन फलों की खुशबू है। जबकि ये खुशबू केमिकल से ही बनाई जाती है और लिपबाम में मिलाई जाती है जो आपको आकर्षित करने के लिए होती है। जिन लिप बाम से बहुत ज्यादा खुशबू आ रही होती है उनमें उतना अधिक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके होठों को नुकसान पहुंचाता है।

मेन्थोल युक्त लिप बाम
कई लोग मेन्थोल वाले लिप बाम लगाना ज्यादा पसंद करते हैं जो होंठों पर लगाते ही ठंडक का एहसास देते हैं। लेकिन मेन्थोल किसी भी तरह से फटी त्वचा को ठीक नहीं करता। बल्कि ये होठों की त्वचा के लिए तो और अधिक नुकसानदायक होता है। 

टिप्स:
लिप बाम हमेशा एसपीएफ जांच कर लिपबाम लें। जिससे की सूर्य की रोशनी से निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणों से भी आपके होठों का बचाव हो सकेगा। अगर आपके लिप बाम में एसपीएफ नहीं है तो पहले होठों पर लिप बाम लगायें और उसके बाद सनस्क्रीन की हल्की परत लगा लें।
रात को होठों पर घी लगाकर सोएं। इससे होठ नहीं फटेंगे।
होठों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

Post a Comment

0 Comments